Friday 22 December 2017

सिनेमा ग्लासगो ग्रेट विदेशी मुद्रा


मई 1 9 3 9 में उद्घाटन, कॉस्मो सिनेमा लंदन के बाहर खुलने वाला पहला उद्देश्य-निर्मित कला-गृह सिनेमा था। सिंगलटन श्रृंखला (जो कि किंग्सवे में भी शामिल था, ग्लासगो में मक्का और रिडिरी सिनेमाज़ भी शामिल है) के लिए प्रमुख के रूप में तैयार किया गया था, यह 850 सीटर अपनी मृत्यु से पहले अंतिम रचनात्मक सिनेमा वास्तुकार जेम्स मैककिसेक्स था। इमारत गुलाब स्ट्रीट पर ढलान वाली साइट पर बैठती है, और मौजूदा भवन लाइन से वापस सेट की जाती है। एक बड़े कदम वाला टॉवर सॉकेलीहल स्ट्रीट द्वारा सिनेमाघरों की उपस्थिति को विज्ञापित करता है। क्रीम के विवरण के साथ भूरे रंग के ईंट में पहने हुए, टॉवर और रैखिक प्रकाश कुएं का द्रव्यमान, curving भागों के विपरीत होते हैं जो सभागार के आकार के भीतर दर्पण करते हैं। फ़ोयर मूल रूप से डबल-ऊँचाई थी, जिसमें बालकनी के लिए जुड़वां सीढ़ियां थीं। पेटीबक्स द्वार के दोनों सेटों के बीच, बाएं और दाएं दोनों के बीच स्थित थे। एक छोटे कियॉस्क फ़ोयर के पीछे स्थित था, जिसे अखरोट में पटल किया गया था। मुख्य रियर स्टॉल के प्रवेश द्वार से ऊपर एक बड़ा गोला, दिखाया गया फिल्मों की अंतरराष्ट्रीय प्रकृति को मजबूत बनाया। एक बड़े कपड़द्वार और शानदार महिलाओं के पाउडर कमरे भी प्रदान किए गए थे। इस सिनेमा को नस्ल मनोरंजन के तहत डिसाइंडिंग के लिए विज्ञापित किया गया था, जिसमें समय के नए अखबारों के विज्ञापनों में एक तेज गेंदबाज श्री कॉस्मो का कार्टून चरित्र था। 1 9 68 में, फ़ोयर नाटकीय रूप से एक ऊंचाई बनने के लिए नाटकीय रूप से बदल गया था, और इसके ऊपर एक नई बार शामिल किया गया था, एक शैली में जो आंतरिक सजावट के बाकी हिस्सों से अच्छी तरह से मेल खाती थी। इस बिंदु पर जुड़वां सीढ़ियों में से एक का हिस्सा भी हटा दिया गया था .. 1 9 73 में, कॉस्मो को स्कॉटिश फिल्म काउंसिल द्वारा खरीदा गया था, जिन्होंने प्रमुख संरचनात्मक बदलाव किए थे। सभागार को विभाजित किया गया था, एक बड़ी एकल स्क्रीन ऊपर की तरफ बनाने के लिए, बालकनी पूरी तरह आगे बढ़ाकर और एक नया प्रोसेनियम का निर्माण किया। मुख्य सजावट को बरकरार रखा गया था, जिसमें केंद्रीय प्रकाश सुविधा को श्री कोस्मोस बॉयलर टोटल नाम से जाना जाता है, साथ ही वक्रता की ओर की दीवारों और सजावटी कवर को वेंटिलेशन सिस्टम में रखा गया है। जीएफटी सिनेमा 1 के रूप में, यह क्षेत्र अब 4 व्हीलचेयर रिक्त स्थान के साथ 394 सीटें इस स्क्रीन के लिए प्रक्षेपण कक्ष बहुत ही लचीला है, और 16 मिमी से 70 मिमी की फिल्म के लिए कुछ भी दिखा सकता है। पश्चिमी स्कॉटलैंड में 70 मिमी दिखाने की क्षमता के साथ ही यह एकमात्र शेष सिनेमा है। ग्लासगो फिल्म थियेटर का नाम बदलकर - या इसके बेहतर रूप में जाना जाता है - जीएफटी - इस भवन को मई 1 9 74 में जनता के लिए फिर से खोला गया। इस समय, स्टालों का स्थान एक सम्मेलन और प्रदर्शनी क्षेत्र के रूप में इस्तेमाल किया गया था। 1 9 86 में एसएफसी का जीएफटी स्वतंत्र हो गया, और 1 9 88 में, इमारत को ऐतिहासिक स्कॉटलैंड द्वारा बी-सूचीबद्ध किया गया था। 1 9 88 में, मूल स्टालों का हिस्सा दूसरी स्क्रीन (वर्तमान में 142 2 व्हीलचेयर के स्थान पर बैठे) में परिवर्तित हो गया था, और बाकी एक कैफे-बार में था, जो कि सिनेमाघरों के अतीत को एक कैद में कैफे कॉस्मो नामित किया गया था स्क्रीन 2 में रेक मूल स्टालों के विपरीत दिशा में चलता है ऐसा लगता है कि मूल बालकनी द्वारा बनाई गई निम्न छत के नीचे नई स्क्रीन फिट करने में सक्षम होना आवश्यक था। स्क्रीन 2 का अपना प्रक्षेपण कक्ष है लगभग जहां मूल स्क्रीन होता है तैनात होता। 2005 में, पास के यूजीसी से मजबूत प्रतिस्पर्धा के बावजूद। जीएफटी संपन्न हो रहा है, और बड़ी स्क्रीन पर एक फिल्म को देखने के लिए ग्लैस्को में सबसे सुखद जगह है। एबीसी सौचीहॉल स्ट्रीट से बचाए गए एक 70 मिमी प्रोजेक्टर फिलहाल फ़ॉयर में प्रदर्शित है। जीएफटी: ग्लेशोगो फिल्म थिएटर सॉफ्लीहॉल स्ट्रीट से बस, जीएफटी (मूल रूप से कॉस्मो) स्कॉटलैंड्स का पहला उद्देश्य बनाया गया था जब यह 1 9 3 9 में खोला गया था। द्वितीय विश्व युद्ध। जॉर्ज सिंगलटन द्वारा कल्पना के लिए विदेशी फिल्मों के लिए भूख से बढ़ रहे नागरिकों को खिलाने के लिए, उन्होंने ग्लेस्ज़िंवन आर्किटेक्ट जेम्स मैककेसैक और डब्ल्यू जे एंडरसन को शामिल किया। उस समय मैकिसकॉक एप सन्स ने सिनेमाघरों के लिए एक मजबूत प्रतिष्ठा अर्जित की थी, जो स्कॉटलैंड में तीस से अधिक लोगों के डिजाइन में शामिल थे। यह 1 9 40 में अपनी मृत्यु से पहले, मैकिसैक का सबसे पुराना चित्र घर था, उसके आखिरी साल में रिडीयर पिक्चर हाउस के साथ था। इस तथ्य से प्रेरित होकर कि यह सिर्फ एक सिनेमा नहीं होगा बल्कि एक ही शहर में विदेशी फिल्मों को लाएगा, आर्किटेक्ट्स कई यूरोपीय विषयों को अपनाया ज्यामितीय, विंडोलेस बाहरी ने डच डिजाइनर विल्लेम मारीनस दुडोक का काम किया है, जिसमें काले स्वीडिश ग्रेनाइट के आधार पर आयरशायर ईंट सेट है। बिन्दु को रेखांकित करने के लिए उन्होंने स्टालों के ऊपर एक ग्लोब जोड़ा, अंदर प्रवेश किया। कॉस्मो ने 1 9 70 के दशक के आने तक तीन दशकों तक सफलता हासिल की, जब इसे आर्थिक रूप से व्यवहार्य नहीं देखा गया। सभागार एक स्क्रीन और एक तहखाने सम्मेलन क्षेत्र बनाने के लिए, स्कॉटिश फिल्म परिषद ने अंतरिक्ष खरीदा था। समूह ने विश्व सिनेमा दिखाने की परंपरा जारी रखी। यह तीसरे आंखों के केंद्रों के साथ भी भागीदारी की, जो समकालीन कलाओं के लिए केंद्र बनने के लिए, प्रयोगात्मक स्क्रीनिंग लाने और सिनेमा के विषय पर चर्चा और बहस को बढ़ावा देने के लिए। एक दशक बाद, जीएफटी एक पंजीकृत चैरिटी बन गई, तहखाने को दूसरी स्क्रीन में परिवर्तित करने, फ़ॉयर स्पेस को सुधारने के लिए आर्किटेक्ट जेम्स डॉर्टी और टोड गार्नर को भुनाने के लिए पैसे जुटाए गए, बाद में एक मोज़ेक ग्लोब बना, पूरी तरह से सिनेमा के मूल इरादे पर कब्जा कर लिया ।

No comments:

Post a Comment